कोविड-19 की वर्तमान स्थिति पर बोले अनुपम कुमार, प्रीवेंटिव मेजर्स पर है सरकार का फोकस

पटना (जागता हिंदुस्तान) वीडियाे कॉंफ्रेसिग के माध्यम से मीडिया के साथ संवाद के दौरान सचिव सूचना एवं जन सम्पर्क अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य लाेकेश कुमार सिंह एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने काेरोना संक्रमण की राेकथाम को लेकर सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यो के संबंध में अद्यतन जानकारी दी।

सचिव, सूचना एवं जन-संर्पक अनुपम कुमार ने बताया कि काेविड-19 की वर्तमान स्थिति काे लेकर सरकार द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। सरकार का फाेकस अभी प्रिवेंटिव मेजर्स पर है और स्वास्थ्य सुविधाओ का विस्तार किया जा रहा है। सभी जिलाधिकारियाें काे निर्देश दिया गया है कि मास्क पहनने काे लेकर सघन जांच अभियान चलाएं। इसके अलावा कंटेनमेंट जाेन में जाे भी रिस्ट्रिक्शनस हाेते हैं, उनका कड़ाई से अनुपालन कराया जाय।

उन्हाेंने बताया कि यह सेंसिटिव टाइम है, इसलिए काेरोना संक्रमण से बचाव को लेकर लाेग स्वयं पूरी तरह से सतर्क एवं सुरक्षित रहें और दूसराें काे भी सुरक्षित रखें। अनुपम कुमार ने बताया कि रोजगार सृजन सरकार की प्राथमिकता है और लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 09 कराेड़ 83 लाख से अधिक मानव दिवसाें का सृजन किया जा चुका है। राशनकार्ड विहीन सुयोग्य परिवाराें में नए राशन कार्ड का वितरण तेजी से किया जा रहा है। उन्हाेंने बताया कि अभी तक गैर राशन कार्डधारी सुयाेग्य परिवारों के लिए 23 लाख 37 हजार 35 नये राशन कार्ड बनाये जा चुके हैं। इनमें से अब तक 09 लाख 34 हजार 940 यानि सृजित राशन कार्ड का करीब 40 प्रतिशत वितरित किये जा चुके हैं। 15 जुलाई तक सभी राशन कार्डों के वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और उम्मीद है कि निर्धारित समय पर राशन कार्ड वितरण का कार्य पूर्ण हाे जायेगा।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लाेकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना से पिछले 24 घंटे में 249 लाेग स्वस्थ हुए हैं। अब तक 9,014 लाेग काेविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हाे चुके हैं और इस प्रकार बिहार का रिकवरी रेट 74.25 प्रतिशत है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर रिकवरी दर 60.86 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में काेरोना के 280 नये पॉजिटिव मामले सामने आये हैं और वर्तमान में बिहार के 38 जिलाें में कोविड-19 के 3,028 एक्टिव मरीज हैं। काेरोना संक्रमण से बिहार में हुई मृत्यु का दर 0.8 प्रतिशत है, वही राष्ट्रीय स्तर पर मृत्यु दर 2.8 प्रतिशत है। सचिव, स्वास्थ्य ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 6,213 सैंपल्स की जांच की गई है। बिहार में अब तक 2 लाख 64 हजार 109 सैंपल्स की जांच की गई है। इस प्रकार बिहार में किये गये कुल जांच में संक्रमण का प्रतिशत 4.6 है।

अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा 1 जुलाई से लागू अनलॉक-2 के तहत जारी गाइडलाइन का अनुपालन कराया जा रहा है। पिछले 24 घंटे में काेई कांड दर्ज नहीं किया गया है और काेईगिरफ्तारी नहीं हुई है। अब तक कुल 1 कांड दर्ज हुए हैं और कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। पिछले 24 घंटे में 487 वाहन जब्त किये गये हैं और 13 लाख 35 हजार 500 की राशि जुर्माने के रुप में वसूल की गई है। इस प्रकार अब तक कुल 3,504 वाहन जब्त किए गए हैं और 1 कराेड़ 9 लाख 72 हजार 500 रुपए की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। उन्हाेंने बताया कि मास्क न पहनने पर भी फाइन का प्रोविजन किया गया है और इस दिशा में भी कार्रवाई की गयी है। पिछले 24 घंटे में मास्क नहीं पहनने वाले 1,139 व्यक्तियों से 56,950 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। काेविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमाें और नये दिशा-निर्देशों का पालन करने में अवराेध पैदा करने वालाें के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *