कांग्रेस नेता ललन कुमार ने दी ईद की मुबारकबाद, सादगी के साथ त्योहार मनाने की अपील की

पटना (जागता हिंदुस्तान) बिहार युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ललन कुमार ने देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी और लोगों से सादगी के साथ त्यौहार मनाने की अपील की. उन्होंने कहा कि देश में संकट का दौर है. सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और परिवार के साथ त्यौहार मनाएं.

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते इस साल पहली बार होगा कि मस्जिदें और ईदगाहें नमाजियों से खाली नजर आएंगी. ऐसा कभी नहीं हुआ कि रमजान और ईद के मौके पर भीड़भाड़ न हो. इस बार सरकार और प्रशासन ने ईद से पहले ही अपील जारी करते हुए घरों में नमाज अदा करने की बात कही.

मुस्लिम समुदाय ने भी अपने घरों में रहकर सादगी के साथ ईद मनाने का फैसला किया है. खाड़ी देशों में शनिवार को चांद दिखा और वहां रविवार को ईद मनाई गई. ईद उल फितर का चांद दिखने के बाद रमजान का महीना समाप्त हो जाता है और ईद के दिन से शव्वाल का महीना प्रारंभ हो जाता है.

इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से महीना 29 या 30 दिन का होता है. ये चांद पर निर्भर करता है. इस बार ईद से पहले बाजारों में दिखने वाली रौनक भी फीकी है. लॉकडाउन ने आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है. कोरोना के डर के चलते लोग बाजार में खरीदारी करने जाने से हिचक रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *