सीएम नीतीश कुमार ने अल्पसंख्यक समुदाय के विकास के लिए किये हैं ऐतिहासिक कार्य- अंजुम आरा

पटना (जागता हिंदुस्तान) जदयू के प्रदेश प्रवक्ता अंजुमा आरा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अल्पसंख्यक समुदाय के विकास के लिए ऐतिहासिक कार्य किए हैं। 2005 के पहले अल्पसंख्यकों को जीवन का भय दिखाकर सिर्फ राजनीतिक तुष्टीकरण कर विकास से कोसों दूर रखा गया। नीतीश कुमार ने उन्हें विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए न्याय के साथ विकास की अवधारणा को सतह पर उतारा है ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अल्पसंख्यक समुदाय को शैक्षणिक आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सशक्त करने के लिए अनेकों कल्याणकारी योजना चलाई, जो मील का पत्थर साबित हुई हैं। 2004-2005 में जहां अल्पसंख्यक विभाग का योजना व्यय मात्र 3.45 करोड़ रूपए था वही माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बजट आकार को वृहद करते हुए 2020 – 2021 में 532.24 करोड़ किया है। अधिक बजटीय प्रबंधन के फलस्वरूप हमारी सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के विकास पर अधिक खर्च कर पा रही है जिससे अल्पसंख्यक समुदाय मे सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक उत्साह एवं रचनात्मक कार्यो की तरफ इच्छा बढ़ी है।

जदयू प्रवक्ता ने कहा कि मदरसा बोर्ड से फोकानिया एवं मौलवी परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दिया जा रहा है। साथ ही साथ उच्च शिक्षा को सुनिश्चित करने के लिए छात्रावास योजना लागू की गई है तथा छात्रों को प्रतिमाह ₹1000 का अनुदान तथा 15 किलो अनाज दिया जा रहा है।

अंजुम आरा ने कहा कि हमारी सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के युवक-युवतियों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध करा रही है। हुनर कार्यक्रम के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों को शिक्षित कर उन्हें नियोजन, स्वानियोजन तथा प्रशिक्षण देकर स्वावलंबी बनाया जा रहा है बेटियों को सशक्त एवं साहसी बनाने एवं नेतृत्व क्षमता विकास के लिए नई रोशनी योजना चलाई जा रही है। नया सवेरा एवं नई उड़ान नामक  योजनाओं के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के अभ्यर्थियों को आर्थिक सहायता दिया जा रहा है, साथ ही साथ कब्रिस्तानों की घेराबंदी तथा मदरसों का आधुनिकीकरण भी किया गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में अनेकों योजनाएं अल्पसंख्यक समाज के सर्वांगीण विकास के लिए चलाई जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *