चेतावनी : सार्वजनिक स्थलों पर नहीं करें यह काम, सरकार ने लगा दी है पाबन्दी

पटना (जागता हिंदुस्तान) कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लागू और लॉक लोन के बावजूद इस जानलेवा बीमारी से लगातार लोगों के संक्रमित होने की खबरें आ रही है। रोजाना देश भर में सैकड़ों लोग इस बीमारी के चपेट में आ रहे हैं वहीं दर्जनों की जान जा रही है।

इसी क्रम में बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ आमजन से हाथ जोड़ कर अपील की है।

इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा है कि हम लोग एक बहुत ही आपातकालीन स्थिति में कार्य कर रहे हैं। कोविड-19 के संक्रमण को कैसे रोका जाए, इसे लेकर हर स्तर पर कार्रवाई की जा रही है। सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है कि हम इसको नियंत्रित कर सके और अंततः उन्मूलित करें।

प्रधान सचिव ने कहा कि राज्य में ढाई करोड़ से ज्यादा लोग तंबाकू, पान आदि का सेवन करते हैं। वहीं इसका सेवन करने से थूकने की प्रवृत्ति पाई जाती है और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस हमारी खांसी या छींक के जरिए मुंह के लार के साथ बाहर आता है और किसी को भी संक्रमित कर सकता है। इसलिए बहुत आवश्यक है कि हम सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें।

संजय कुमार ने बताया कि स्वास्थ विभाग ने राज्य सरकार के निर्देश के क्रम में एक आदेश जारी किया है, जिसके तहत सभी सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने कहा कि यहां-वहां थूकना वैसे भी अच्छी आदत नहीं है। एक बेहतर समाज बनाए और सार्वजनिक स्थलों पर न थूकें। खुद को और अपने परिवार को संक्रमण से बचाएं, यह मेरी आपसे करबद्ध प्रार्थना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *