राेजगार सृजन पर सरकार का पूरा ध्यान, 10.16 करोड़ मानव दिवस का किया जा चुका सृजन- अनुपम कुमार

पटना (जागता हिन्दुस्तान) वीडियाे कॉंन्फ्रेसिंग के माध्यम से सचिव सूचना एवं जन सम्पर्क अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य लाेकेश कुमार सिंह एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने काेरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में अद्यतन जानकारी दी।

सचिव, सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार ने बताया कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति काे लेकर प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में समीक्षा कर आवशयक निर्देश दिये जा रहे हैं। राज्य सरकार ने संक्रमण के बढ़ते मामले काे देखते हुए स्थानीय परिस्थितियाें के मुताबिक सभी जिलाधिकारियाें काे आवश्यक प्रतिबंध लगाने के लिए अधिकृत किया है, जिसकाे ध्यान में रखते हुए कई जिलाधिकारियाें द्वारा आवशयक कार्रवाई की गयी है। मास्क का उपयाेग करने के लिए सरकार द्वारा लोगाें काे प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा साेशल डिस्टेंसिंग के सभी नॉर्म्स का अनुपालन करने के साथ-साथ वलनरेबल ग्रुप अर्थात 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलायें तथा अन्य गंभीर बीमारियाें से ग्रसित व्यक्तियाें काे सिक्योर करने के लिए लगातार अपील की जा रही है। रेडियो, टेलीविजन, माइकिंग एवं अन्य सभी माध्यमाें से लाेगाें काे जागरूक किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्राें में सभी परिवाराें काे एवं शहरी क्षेत्राें में जरूरतमंद लाेगाें के बीच मास्क तथा साबुन का वितरण किया जा रहा है।

अनुपम कुमार ने बताया कि राशनकार्ड विहीन सुयोग्य परिवारों में नए राशन कार्ड का वितरण तेजी से किया जा रहा है। अभी तक गैर राशन कार्डधारी सुयोग्य परिवाराें के लिए 23 लाख 38 हजार 990 नये राशन कार्ड बनाये जा चुके हैं। इनमें से अब तक 11 लाख 13 हजार 568 राशन कार्ड वितरित किये जा चुके हैं। इस प्रकार लगभग 48 प्रतिशत यानि बनाये गये आधे राशन कार्डो का वितरण किया जा चुका है। उन्हाेंने बताया कि राेजगार सृजन पर सरकार का पूरा ध्यान है और लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 5 लाख 4 हजार से अधिक याेजनाओं के अंतर्गत 10 कराेड़ 16 लाख से अधिक मानव दिवसाें का सृजन किया जा चुका है। इस वर्ष फरवरी, मार्च और अप्रैल माह में असामयिक वर्षापात और ओलावृष्टि के कारण हुई फसल क्षति को देखते हुए कृषि इनपुट अनुदान के तहत 730 कराेड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गयी थी, जिसमें से अभी तक 568.14 कराेड़ रूपये की राशि 18 लाख 39 हजार 666 किसानाें के बीच वितरित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अन्य सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लाेकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना से पिछले 24 घंटे में 251 लाेग स्वस्थ हुए हैं। अब तक 9,792 लाेग काेविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हाे चुके हैं और इस प्रकार बिहार का रिकवरी रेट 70 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में काेरोना के 704 नये पॉजिटिव मामले सामने आये हैं और वर्तमान में बिहार के 38 जिला में काेविड-19 के 4,076 एक्टिव मरीज हैं। सचिव, स्वास्थ्य ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 6,505 सैंपल्स की जांच की गई है।

अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा 1 जुलाई से लागू अनलॉक-2 के तहत जारी गाइडलाइन का अनुपालन कराया जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 01 कांड दर्ज किया गया है और 02 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है। पिछले 24 घंटे में 751 वाहन जब्त किये गये हैं और 17 लाख 51 हजार 600 की राशि जुमा र्ने के रुप में वसूल की गई है। इस प्रकार 1 जुलाई से अब तक 04 कांड दर्ज किये गये हैं और 04 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है। कुल 5,603 वाहन जब्त किए गए हैं और 01 करोड़ 65 लाख 94 हजार रुपए की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। उन्होंने बताया कि मास्क न पहनने पर भी फाइन का प्रोविजन किया गया है और इस दिशा में भी कार्रवाई की गयी है। पिछले 24 घंटे में मास्क नहीं पहनने वाले 4,373 व्यक्तियाें से 02 लाख 18 हजार 650 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। इस प्रकार 05 जुलाई से अब तक मास्क नहीं पहनने वाले 14,954 व्यक्तयों से 07 लाख 47 हजार 700 रूपये की राशि वसूल की गयी है। काेविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमाें और नये दिशा-निर्देशाें का पालन करने में अवराेध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *