पिछड़ों-अल्पसंख्यकों की आवाज बनकर विकास को हर तबके तक पहुंचाएगा जन संघर्ष दल- गुलरेज होदा

पटना (जागता हिंदुस्तान) बिहार विधानसभा चुनाव का समय करीब आने के साथ ही नए नए राजनीतिक दलों का भी प्रादुर्भाव शुरू हो गया है। खास बात यह है कि इन दलों के नेतृत्वकर्ता के रूप में राजनीतिक पार्टी से जुड़े नेताओं के अलावा शिक्षाविद और ब्यूरोक्रेट्स भी आगे आ रहे हैं। इसी क्रम में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार में वित्त मंत्रालय से संबद्ध रहे 1977 बैच के आईएएस अधिकारी, जाने-माने अर्थशास्त्री एवं विश्व बैंक के पूर्व निदेशक की भूमिका निभा चुके गुलरेज होदा ने भी अपनी पार्टी जन संघर्ष दल को बिहार चुनाव में उतारने की घोषणा की है। इस संबंध में मीडिया से बातचीत करते हुए गुलरेज होदा ने कहा कि नए सवेरे को तलाश रही बिहार की जनता को एक नई दिशा देने का संकल्प लेकर जन संघर्ष दल आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में पूरी शक्ति के साथ भाग लेगी। उन्होंने कहा कि चंपारण से उठी यह आवाज राज्य की बेहाल जनता की सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षिक तरक्की को अपना प्राथमिक लक्ष्य मानती है। होदा ने कहा कि वर्तमान की वोट बैंक की राजनीति में फंसे पिछड़े और अल्पसंख्यक वर्गों की आवाज बनकर जन संघर्ष दल विकास को हर तबके तक पहुंचाएगा। हमारा प्रमुख दायित्व उन तक विकास की लौ को पहुंचाना होगा, जो समाज में सबसे पीछे हैं और जिनकी आवाज अनसुनी है।

जन संघर्ष दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि बिहार के जंगल से जुड़े आवश्यक मुद्दों पर ध्यान देते हुए आम आदमी खासकर दलितों, वंचितों और शोषितों के अधिकारों की रक्षा हमारा मूल उद्देश्य और सर्वोपरि प्राथमिकता होगी। बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी के एजेंडे को लेकर गुलरेज होदा ने कहा कि पार्टी के मुख्य मुद्दे में शिक्षा सुरक्षा स्वास्थ्य एवं भूमि प्रबंधन को बेहतर कर एक सशक्त और समावेशी समाज का निर्माण करना शामिल है।

इसके साथ ही गुलरेज होदा ने वर्तमान के नीतीश सरकार और उससे पहले की लालू-राबड़ी शासनकाल को पूरी तरह से नाकाम करार दिया। उन्होंने कहा कि जब तक सार्वजनिक रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और भूमि सुधार जब तक दुरुस्त नहीं होगा तब तक विकास नहीं हो सकता होदा ने कहा कि एनडीए और उससे पहले कि सरकार इन चारों मुद्दों पर पूरी तरह से विफल रही है।

बता दें कि जन संघर्ष दल में गुलरेज खुदा का साथ पूर्व सांसद और बिहार सरकार में मंत्री रह चुके पूर्णमासी राम दे रहे हैं। पूर्णमासी राम जन संघर्ष दल के राष्ट्रीय महासचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *