ये पब्लिक है : लॉकडाउन में अबतक 1,200 से ज़्यादा गिरफ्तार, 31 हज़ार से अधिक वाहन जब्त

पटना (जागता हिंदुस्तान) कोरोना महामारी को लेकर जारी लॉकडाउन के नियमों का पालन करने के लिए सरकार लगातार जनता से अपील कर रही है, इसके बावजूद कुछ लोग मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं। हालांकि पुलिस भी ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त है और लगातार कार्रवाई की जा रही है। लॉकडाउन का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों तथा सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह एवं भ्रांति फैलाने वालों की गिरफ्तारियां भी हो रही है।

इस संबंध में अपर पुलिस महानिदेशक (पुलिस मुख्यालय) जितेंद्र कुमार ने सोमवार को बताया कि लाॅकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। अब तक 1,294 एफआईआर दर्ज की गई है और 1,142 लोगों की गिरफ्तारियां हुई हैं। 31,891 वाहन जब्त किये गये हैं। अब तक इससे कुल 7 करोड़ 37 लाख 47 हजार 806 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। पिछले 24 घंटे में अवरोध पैदा करने के कारण 33 एफआईआर दर्ज की गयी हैं और 42 लोगों की गिरफ्तारियाॅ हुयी हैं। 1,706 वाहन जब्त किये गये हैं और 36 लाख 60 हजार 300 रूपये जुर्माना वसूला गया है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदम और लाॅकडाउन का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर कुछ लोग सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रांति एवं अफवाह फैला रहे हैं। उस पर पुलिस विभाग की सोशल मीडिया निगरानी तंत्र नजर रख रही है और कड़ी कार्रवाई कर रही है। इस संबंध में 104 एफआईआर दर्ज किये गये हैं और 79 लोगों की गिरफ्तारी हुयी है। समाचार पत्रों के माध्यम से भी इस संबंध में आम जनता को जागरूक कराया जा रहा है, जिसके सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं।

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर सोमवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य लोकेश कुमार सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार तथा आपदा प्रबंधन विभाग के नोडल पदाधिकारी संजय सिंह ने ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों के साथ-साथ की अद्यतन स्थिति पर मीडिया कर्मियों के साथ संवाद कर जानकारी दी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *