बड़ी खबर : बिहार में लागू नहीं होगा NRC, पुराने फॉरमेट पर होगा NPR

पटना (जागता हिंदुस्तान) तमाम विरोध प्रदर्शन और हो-हल्ले के बाद आखिरकार बिहार विधानसभा में एनआरसी और एनपीआर को लेकर प्रस्ताव पारित हो गया। इसी के साथ अब यह साफ हो गया है कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा। वहीं एनपीआर में संशोधन के लिए भी सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित हुआ है। अब 2010 के आधार पर NPR कराने का प्रस्ताव पारित किया गया है। यानि मौजूदा फॉर्मेट में पूछे जाने वाले माता-पिता से संबंधित जानकारी समेत अतिरिक्त सवाल अब नहीं होंगे।

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुरू से यह कहते रहे हैं कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा, लेकिन बजट सत्र के दौरान इसे सदन में भी पारित कर दिया गया। कांग्रेस शासित राज्य पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि उनके यहां एनआरसी लागू नहीं होगा। अब इस कड़ी में बिहार भी शामिल हो गया, जहां सदन में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित कर निर्णय लिया गया कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होने दिया जाएगा। इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र को लिखा है कि इंतजार के तहत राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2010 में अंकित श्रेणियों से संबंधित सूचना ही प्राप्त की जाए जिससे लोगों को कठिनाई नहीं हो।

इससे पहले सदन की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी एनपीआर को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जनता को बरगलाने का आरोप लगाया। तेजस्वी ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर और एनपीआर को देश तोड़ने वाला काला कानून बताया। जिसके बाद सत्ता पक्ष के विधायकों ने जमकर हंगामा किया।

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुरू से यह कहते रहे हैं कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा। रविवार को दरभंगा के हायाघाट में मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान भी मुख्यमंत्री ने यह बात दोहराई थी कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होने वाला और एनपीआर भी 2010 के फॉर्मेट पर ही लागू होना चाहिए। मुख्यमंत्री के बयान को लेकर विपक्ष लगातार इसे राजनीतिक बयान करा दे रहा था। फिलहाल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तमाम कयासों को विराम लगा दिया है।

गौरतलब है कि कांग्रेस शासित राज्य पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि उनके यहां एनआरसी लागू नहीं होगा। अब इस कड़ी में बिहार भी शामिल हो गया, जहां सदन में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित कर निर्णय लिया गया कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होने दिया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *