महत्वपूर्ण : रेलवे ने यात्री रेल सेवा बहाल करने का लिया निर्णय, आज से शुरू हुई टिकट की बुकिंग

न्यूज़ डेस्क (जागता हिंदुस्तान) कोरोना महामारी को लेकर जारी लॉकडाउन के चौथे चरण के बीच रेल मंत्रालय ने यात्री रेल सेवाओं को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत आगामी 1 जून से 200 ट्रेनों के साथ यात्री रेल सेवा बहाल की जाएगी। आज (गुरुवार, 21 मई) से इन रेलगाड़ियों के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी गई है।

इस बाबत रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट का जानकारी देते हुए कहा कि, “रेलवे ने पूरे भारत में लोगों के परिवहन के लिए 1 जून से यात्री ट्रेन सेवाओं को बहाल करने का निर्णय लिया है। एहतियाती कदम उठाते हुए 200 और ट्रेनें शुरू होंगी। इन ट्रेनों की ई-टिकट बुकिंग 21 मई को सुबह 10 बजे से शुरू होगी।”

दरअसल रेल मंत्रालय ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और गृह मंत्रालय के साथ चर्चा के बाद ट्रेन सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है। ये सभी पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी, जिनमें एसी, नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे। वहीं, सामान्य कोच में बैठने के लिए आरक्षित सीटें भी होंगी।

रेलवे ने केवल ऑनलाइन टिकट बुक करने की अनुमति दी है। 1 जून से चलने वाली रेलगाड़ियों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि अधिकतम 30 दिन होगी। इसका परिचालन पूर्व से निरचरिय समय सारणी के हिसाब से होगा। इन ट्रेनों की बुकिंग भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही होगी। फिलहाल इन ट्रेनों में प्रीमियम या तत्काल टिकट की सुविधा नहीं

1 जून से चलने वाली ट्रेनों की सूची:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *