Lockdown : कोरोना के खिलाफ नगर निगम का अभियान जारी, सफाई कर्मियों को लोगों ने किया सम्मानित

पटना (जागता हिंदुस्तान) पटना नगर निगम कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने में जी जान से जुटा है। इस कठिन परिस्थिति में जहां सफाई कर्मियों की सुरक्षा चिंता का विषय है, वहीं दूसरी तरफ सीमित संसाधनों में सभी कार्यों का निर्वहन करना चुनौती है। एक तरफ जहां कई कर्मी डिसइंफेक्शन ड्राइव में जुटे हैं, वहीं दूसरी तरफ आगामी मानसून को देखते हुए नाला उड़ाही का कार्य भी शुरू किया गया।

इन चुनौतियों के बीच जब आम जनता का साथ मिलता है तो ना केवल पटना नगर निगम के लिए यह सुखद अनुभूति है, बल्कि इससे पूरी टीम का जोश भी बढ़ता है। बुधवार को वार्ड संख्या 30 में शिवाजी चौक के पास जब सफाई कर्मी कूड़ा उठाव करने गए तो वहां के लोगों ने दिल खोलकर सफाई कर्मियों का स्वागत किया। ताली बजाकर एवं माला पहनाकर उनका सम्मान किया गया। ऐसे दृश्य उत्साहवर्धक होते हैं।

पटना नगर निगम द्वारा आम जन को संक्रमण से बचाने के लिए युद्धस्तर पर निम्न कार्य कर रही जिसकी सफलता के लिए आम जन से केवल इतनी अपील है कि वे सामाजिक दूरी का ख्याल रखें, जितना संभव हो घर पर रहें और अगर उनके इलाके में कोई निराश्रय है तो उसे निगम के शेल्टर होम में पहुंचाए या इसकी सूचना नगर निगम को उपलब्ध कराए।

ब्लीचिंग घोल का छिड़काव

पटना नगर निगम द्वारा सभी 75 वार्डों को पांच सेक्टर में विभाजित तक ब्लीचिंग पाउडर के घोल का जेटिंग मशीनों से नियमित रूप से छिड़काव किया जा रहा है। इस कार्य में 24 बड़ी जेटिंग मशीनें एवं फायर ब्रिगेड की 7 फायर फाइटिंग मशीनें लगाई गई हैं। मशीनों द्वारा सभी प्रमुख सड़कों, पहुंच योग्य पथों एवं प्रमुख संस्थानों के बाह्य संरचनाओं को सैनेटाइज किया जा रहा है। वहीं, नगर निगम के आंतरिक भागों के लिए 375 पोर्टेबल स्प्रेयर से स्लम, मोहल्लों में सैनेटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है।

फॉगिंग

पटना नगर निगम के सभी 6 अंचलों में 40 माउंटेड एवं 70 पोर्टेबल मशीनों से रोस्टर के आधार पर फॉगिंग करायी जा रही है।

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन

सभी सफाई वाहनों पर चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर का मिश्रण उपलब्ध करवाया गया। निर्देशानुसार कूड़ा उठाव के बाद प्रत्येक स्थल पर चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर का पर्याप्त मात्रा में छिड़काव किया जा रहा है। छड़काव कार्य का क्रॉस वेरिफिकेशन करवाते हुए मुख्यालय स्तर पर प्रतिवेदन प्राप्त किया जा रहा है एवं अपर नगर आयुक्त, सफाई के स्तर पर इस कार्य की समीक्षा की जा रही है।

कर्मियों को सुरक्षा उपकरण की उपलब्धता

कोरोना संक्रमण के खिलाफ निगम के अभियान में शामिल सभी कर्मियों को मास्क, ग्लव्ज, साबुन आदि उपलब्ध करवाया जा रहा है। साथ ही लॉकडाउन के दौरान उनके ड्यूटी पर आने-जाने हेतु उन्हें पास उपलब्ध कराया गया है। साथ ही उनके लिए अल्पाहार की व्यवस्था की गई है।

क्वारेंटाइन सेंटर की सफाई

पटना नगर निगम क्षेत्रांतर्गत 41 निजी भवन एवं होटलों एवं 8 सरकारी भवनों को क्वारंटीन सेंटर में तब्दील किए गए हैं। इन सभी केंद्रों की सफाई एवं उनके बाहरी भाग को सैनेटाइज करने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य हेतु सफाई कर्मियों का विशेष दल प्रत्येक अंचल स्तर पर बनाया गया है तथा सभी टीमें अपर नगर आयुक्त (सफाई) के निर्देशानुसार नियमित कार्य कर रही हैं।

सार्वजनिक स्थलों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने की व्यवस्था

सार्वजनिक स्थलों यथा सब्जी व फल मंडी, किराना दुकानों, दूध पार्लर आदि पर बड़ी तादाद में लोग जुट रहे हैं। इससे संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। ऐसी सभी जगहों पर जहां पर भीड़ के एकत्रित होने की संभावना है वहां एक मीटर की दूरी पर गोल घेरे बनाए गए हैं। साथ ही माइक के जरिए लोगों से समाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की जा रही है।

शिकायत निवारण तंत्र का संचालन

पटना नगर निगम मुख्यालय स्तर पर कार्यपालक अभियंता के नियंत्रण में शिकायत निवारण की व्यवस्था की गई है जहां प्राप्त हो रहे प्रत्येक आवश्यक सूचना विशेष रूप से सैनिटेशन, फॉगिंग, सफाई, मृत पशुओं के निस्तारण अथवा संभावित रोगियों के संबंध में प्राप्त नागरिक सूचनाओं पर शीघ्रता पूर्वक कार्रवाई हेतु सभी संबंधित प्राधिकारी को ससमय निर्देश भेजे जा रहे हैं।

संदिग्ध रोगियों एवं हाल में विदेश दौरे से आये व्यक्तियों की मैपिंग

पटना नगर निगम क्षेत्रांतर्गत हाल ही में विदेश से लौटे व्यक्तियों के सूचना के संग्रहण का कार्य भी प्रत्येक वार्ड के स्तर पर कराया जा रहा है। संदिग्ध कोरोना संक्रमितों की सूचना प्राप्त होने की स्थिति में जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए उपयुक्त भूमिका का निर्वहन का प्रयास किया जा रहा है।

आश्रय स्थल एवं सामुदायिक रसोई का संचालन

पटना नगर निगम क्षेत्रांतर्गत कुल छह स्थानों पर आश्रय स्थल एवं सामुदायिक रसोई का संचालन निम्न जगहों पर कराया जा रहा- मलाही पकड़ी, मैकडोवल गोलंबर, कुनकुन सिंह लेन, एसके पुरी पार्क के पीछे सामुदायिक भवन में, गांधी सेतु के नीचे गायघाट स्थित नगर निगम द्वारा संचालित रैन बसेरा एवं सैदपुर नाले के पास अवस्थित भवन में लोगों को निशुल्क रहने एवं खाने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

उल्लेखनीय है दिनांक 08.04.2020 को (दिन में) पटना नगर निगम द्वारा संचालित आश्रय स्थलों में कुल 92 व्यक्ति ठहरने की निशुल्क व्यवस्था का लाभ उठा रहे हैं। वहीं, कम से कम 805 लोगों द्वारा सामुदायिक रसोई की निशुल्क सुविधा प्राप्त की जा रही है।

सैनेटाइजिंग टनल

पटना नगर निगम द्वारा विभिन्न सब्जी मंडियों में सैनेटाइजिंग टनल का निर्माण किया जा रहा है जहां नोजल के जरिए सैनेटाइजिंग केमिकल स्प्रे की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *