विश्व जल दिवस: भूगर्भ जल को संरक्षित करना हम सभी का दायित्व- बीएन सिंह

पटना (जागता हिंदुस्तान) दी इन्स्टीच्युशन ऑफ इन्जीनियर्स (इंडिया), बिहार स्टेट सेन्टर द्वारा विश्व जल दिवस के अवसर पर “GROUNDWATER: MAKING THE INVISIBLE VISIBLE” विषय पर सेमिनार का आयोजन मंगलवार को आईईआई-बिहार स्टेट सेन्टर के सभागार में किया गया।

बीएन सिंह, एफआईई, अध्यक्ष, आईईआई-बिहार स्टेट सेन्टर ने कार्यक्रम में शामिल सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि विश्व जल दिवस मनाये जाने के साथ ही हमलोगों का दायित्व है कि भावी पीढ़ी एवं प्राणी मात्र के लिए भूगर्भ जल को संरक्षित करना आवश्यक है।

इस अवसर पर एनआईटी पटना की प्रो प्रोफ़ेसर डॉ. कामिनी सिन्हा ने मुख्य वक्ता के रूप में “GROUND WATER: MAKING THE INVISIBLE VISIBLE” विषय पर सारगर्भित व्याख्यान दिया।

उन्होंने बताया कि किस प्रकार से आज लोगों के जीवन में जल का महत्व सामाजिक, व्यापारिक, सांस्कृतिक एवं पर्यावरण समन्चय के लिए आवश्यक है। भूगर्भ जल को संरक्षित एवं प्रदूषण मुक्त करने के लिये विभिन्न वैज्ञानिक एवं तकनीकी उपार्यों पर विस्तृत रूप से चर्चा की।

इस कार्यक्रम में डॉ. एके श्रीवास्तव, एफआईई, कांउनसिल मेंबर भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राजेश कुमार पान्डेय, एमआईई ने किया जबकि दिलीप कुमार झा, मानद सचिव के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *